Monday, 29 April 2019

बम धमाकों के बाद श्रीलंका का बड़ा कदम - बुर्के पर लगाया बैन


नई दिल्ली : श्रीलंका के कोलंबो समेत देश के कई जगहों पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद अब वहां की सरकार ने सख्‍त रुख अपनाया है। श्रीलंकाई सरकार ने रविवार को बुर्का और चेहरे ढकने वाले कपड़ों पर प्रतिबंध लगाने का फरमान जारी किया है। यह फरमान देश में सोमवार से लागू हो जाएगा। श्रीलंका में हुए सिलसिलेवार आत्‍मघाती बम धमाकों की जिम्‍मेदारी आईएस ने ली थी, जिसके बाद वहां की सरकार ने यह आदेश दिया है।



श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने लिखा, 'ऐसे कपड़े पहनना जो चेहरे को पूरी तरह से ढकते हो, सोमवार से उनपर प्रतिबंध है।' श्रीलंका की संसद में कुछ दिन पहले ही एक संसद ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए बुर्का पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक प्रस्‍ताव पेश किया था। सांसद आशु मरासिंघे ने कहा था कि 'बुर्का' मुस्लिमों का पारंपरिक परिधान नहीं था।

वहां के All Ceylon Jamiyyathul Ulama (ACJU) नाम के मौलवियों के संगठन ने भी एक आदेश जारी करके महिलाओं को बुर्का या चेहरे ढकने वाले कपड़ों का इस्‍तेमाल न करने की बात कही थी। ऐसा इसलिए कहा गया था ताकि राष्‍ट्रीय सुरक्षा में किसी तरह की बाधा न आए। ऐसा माना जा रहा था कि प्रधानमंत्री इसपर हामी नहीं भरेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

बता दें कि 21 अप्रैल को ईसाई समुदाय के पर्व ईस्टर के मौके पर श्रीलंका के अलग-अलग इलाकों में चर्चों को निशाना बनाया गया। कुल आठ बम धमाके हुए। इनमें 253 लोगों की जान चली गई, जबकि सैकड़ों लोग जख्मी हुए थे। आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इन धमाकों की जिम्मेदारी ली है। बम धमाकों के बाद श्रीलंका में बड़े पैमाने पर अंतिम संस्कार हो रहे हैं और हर जगह की निरीक्षण किया जा रहा है।

loading...
हमारे Facebook पेज को फॉलो करे

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.