Sunday, 8 April 2018

बिना इंजन 15 KM तक दौड़ती रही पुरी एक्सप्रेस, रेलवे में हड़कंप




नई दिल्ली : अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस ट्रेन की 22 बोगयिां बिना इंजन के एक-दो किलोमीटर नहीं बल्कि 15 किलोमीटर तक चलती रहीं। इससे यात्रियों में हड़कंप मच गया, वहीं भय के माहौल में सभी बचाने के लिए चिल्लाने लगे। ट्रेन की बोगियों को कैसे रोका जाए, यह किसी की समझ में नहीं आ रहा था।

आखिरकार कुछ युवकों ने तरकीब निकाली और पटरी पर पत्थर रखकर उन बोगियों को रोका, तब जाकर यात्रियों समेत रेल प्रशासन ने राहत की सांस ली। घटना शनिवार की देर रात बलांगीर जिला के टिटिलागढ़ रेलवे स्टेशन की है। हालांकि इस घटना में किसी भी यात्री को जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

घटना की रात करीब 10 बज रहे थे। टिटिलागढ़ रेलवे स्टेशन पर अहमदाबाद-पुरी एक्सप्रेस पहुंची तो उसका इंजन बदला जाना था। स्पीड ब्रेक का प्रयोग न होने से अचानक 22 बोगियां के¨सगा की तरफ अपने आप चलने लगीं। यह देख स्टेशन पर मौजूद व ट्रेन में सवार यात्री हैरान रह गए। जब तक कोई कुछ समझ पाता सभी बोगियां तेजी से चल पड़ीं। पहले तो यात्रियों को कुछ समझ में नहीं आया लेकिन बोगियां आगे बढ़ने से यात्रियों में हड़कंप मच गया। जान बचाने के लिए सभी लोग चीखने चिल्लाने लगे।

कुछ यात्रियों ने रेलवे के हेल्पलाइन नंबर पर फोन लगाकर मदद की गुहार लगाई। अंत में कोई उपाय न देख कुछ युवा यात्रियों ने कोच से उतरकर पटरी पर पत्थर रखकर ट्रेन को रोकने का प्रयास किया और वे सफल हो गए। हालांकि तब तक ट्रेन स्टेशन से 15 किलोमीटर की दूरी बगैर इंजन के तय कर के¨सगा तक पहुंच चुकी थी। सौभाग्य से किसी यात्री को जानमाल का नुकसान नहीं हुआ और एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया।

इसके बाद में रेल प्रशासन दो इंजन लेकर घटनास्थल पहुंचा और सभी बोगियों को वापस ले आया। इसके बाद ट्रेन की आगे की यात्रा पर रवाना हुई। पूर्वतट रेलवे की तरफ से कहा गया है कि स्पीड ब्रेक का प्रयोग न होने से यह घटना घटी है। इसके लिए जिम्मेदार रेल कर्मी कांता खर्सेल एवं धर्मेद्र निहाल को निलंबित कर दिया गया है।

दोनों कर्मचारियों ने अपने दायित्व का निर्वहन नहीं किया, जिसके चलते उन्हें निलंबित किया गया है। भविष्य में इस तरह की घटना दुबारा न हो इसके लिए विशेष ध्यान देने के लिए निर्देश दिया गया है।
loading...

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.