Monday, 5 March 2018

क्रिकेट जगत हुआ शर्मसार - ड्रेसिंग रूम में डी कॉक से भिड़े डेविड वॉर्नर, घटना CCTV में कैद




नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां खेले गये पहले टेस्ट मैच के समापन से कुछ देर पहले एक वीडियो फुटेज सामने आया जिसमें ऑस्ट्रेलियाई आक्रामक बल्लेबाज डेविड वार्नर को रविवार को खेल के दौरान दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकाक को गुस्से में कुछ कहते हुए दिखाया गया है।

सुरक्षा कैमरे से लीक हुए फुटेज में चाय के विश्राम के लिये जब दोनों टीमों के खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम की तरफ जा रहे थे तभी टनल में वार्नर कुछ बोलते हुए डिकाक की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन उनके साथी उन्हें खींचकर अलग ले गये।

हालांकि कैमरे की फुटेज से यह साफ नहीं हो सका की इस विवाद की शुरुआत कैसे हुई। इसके बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी अपने अपने ड्रेसिंग रूप की तरफ बढ़ गये। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा, जो कहा गया और जो हुआ वह दोनों ओर से खेदजनक था।

क्विंटन (डिकाक) ने चीजों को निजी तौर पर ले लिया और डेवी (वार्नर) ने इस पर भावनात्मक प्रतिक्रिया दी। यह दोनों टीमों के बीच का मसला नहीं था। मुझे लगता है मैदान पर निजी कटाक्ष करना हद पार करने की तरह है। हालांकि स्मिथ के विचार को दक्षिण अफ्रीका के मैनेजर मोहम्मद मूसाजी ने खारिज कर दिया और इस घटना के लिए वार्नर को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, मैदान पर अपशब्द कहे गये। अगर आप कुछ कहते है तो सुनने के लिए भी तैयार रहे और डिकाक का भी यहीं मानना है। जांच शुरू होने दीजिए और मैच अधिकारी को फैसला करने दीजिए।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने कहा कि यह अंपायरों की जिम्मेदारी है कि मैदान में अच्छे वर्ताव को सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा, मुझे जो पता चला है, दोनों ओर से बहुत सारी निजी बातें कहीं गयी। मुझे नहीं पता यह किस ने शुरू किया। अगर यह मैदान में हुआ तो इसे शुरू में ही रोक देना चाहिए था। ये चीजें मैदान के बाहर आयी जो नहीं होना चाहिए था।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रवक्ता ने बयान में कहा, सीए (क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया) डरबन में खिलाड़ियों के बीच की घटना से वाकिफ है। सीए तथ्यों का पता लगा रहा है और तब वह कोई टिप्पणी नहीं करेगा। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों की इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के रन आउट होने पर जश्न मनाने के तरीके के लिये आलोचना हुई थी।

डिविलियर्स सलामी बल्लेबाज एडेन मार्कराम के साथ गफलत के कारण रन आउट हुए थे। इसमें वार्नर ने अहम भूमिका निभायी थी। ऑस्ट्रेलियाई उप कप्तान ने इसके बाद अपने साथियों के साथ जश्न मनाया। नाथन लियोन ने गिल्ली गिराने के बाद डिविलियर्स की तरफ गेंद फेंकी और अपने साथियों के साथ जश्न मनाने के लिये दौड़ पड़े।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने आज जारी बयान में टीम मैनेजर मूसाजी ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस तरह की घटना हुई और निश्चित तौर पर यह खेल भावना के तहत नहीं थी। उन्होंने कहा, दिन का खेल समाप्त होने के बाद मैच रेफरी ने हमसे बात की। हम इस घटना को लेकर आईसीसी से आगे के संवाद का इंतजार करेंगे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के व्यवहार की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि लियोन अनुभवी खिलाड़ी हैं और उन्हें कहना चाहिए कि यह (उनका जश्न का तरीका) गैर जरूरी था।

देखें विडियो...



loading...
हमारे Facebook पेज को फॉलो करे

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.