Saturday, 6 January 2018

बलात्कारियों की खैर नहीं, मार्केट में आई 'रेप प्रूफ पैंटी'- जानें कैसे ले सकती हैं आप..



नई दिल्ली : यूपी में आए दिन रेप, गैंगरेप, यौन शोषण के मामले सामने आते रहते हैं। रेप के मामले न सिर्फ महिलाओं बल्कि हर उस घर की समस्या बन गई है, जिस घर में  बेटियां है। इन सब समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए फर्रुखाबाद की एक लड़की ने एक ऐसा अंडरगारमेंट बनाया है। जिससे महिलाएं, युवतियां, लड़कियां रेप जैसी घटनाओं से बच सकती हैं।

उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद की रहने वाली 19 वर्षीय सीनू कुमारी ने एक ऐसी पैंटी का आविष्कार किया है, जो महिलाओं को रेप से बचाएगी। साधारण किसान परिवार की यह लड़की बीएससी थर्ड ईयर की स्टूडेंट है। जब सीनू से इस बारे में पूछा गया कि उसे यह आईडिया कैसे आया, तब सीनू ने बताया कि कुछ समय पहले 7 साल बच्ची का रेप कर हत्या कर दी गई थी। उसके बाद से ही उसे इस तरह के अंडरगारमेंट बनाने का आईडिया आया।

सीनू ने बताया कि यह अंडरगारमेंट रेप प्रूफ है। इसे आसानी से काटा या फाड़ा नहीं जा सकता। इस अंडरगारमेंट को जलाया भी नहीं जा सकता। इसमें एक सिस्टमेटिक लॉक लगा है, जो बिना पासवर्ड के नहीं खुल सकता। अंडरगारमेंट के साथ छेड़खानी करने पर या बटन दबाने पर पुलिस हेल्पलाइन नंबर (100) और वुमेन हेल्पलाइन नंबर (1090) पर कॉल चली जाएगी। इसमें जीपीआरस सिस्टम भी लगा है, जिसकी मदद से ट्रैक करने में पुलिस को मदद मिलेगी। बातचीत रिकॉर्ड करने के लिए एक रिकॉर्डर भी लगा है।


सीनू ने बताया कि इस एक ट्रायल अंडरगारमेंट को बनाने में 5 हजार रुपए का खर्चा आया है। लेकिन अगर कोई कंपनी या आयोग मदद करे, तो इसे और अच्छा व सस्ता बनाया जा सकता है। सीनू के इस इंवेशन को बहुत जल्द पेटेंट मिलने वाला है, जिसके बाद यह बाजारों में उपलब्ध होगी।
loading...

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.