Wednesday, 17 January 2018

कानपुर : करोड़ों रुपये के पुराने नोट बरामद, 16 लोग हिरासत में



नई दिल्ली : नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) और उत्तर प्रदेश पुलिस ने मंगलवार देर शाम छापेमारी कर एक बंद घर से करीब 96 करोड़ रुपए के पुराने नोट बरामद किए। ये घर यहां के एक नामी बिल्डर का है। नोट दो से तीन कमरों में बिस्तर की तरह रखे गए थे। अब तक 16 लोगों को अरेस्ट किया गया है। इस मामले के तार हैदराबाद, केरल, दिल्‍ली और मुंबई जैसे शहरों से जुड़े होने की आशंका जताई जा रही है।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने एनआईए के इनपुट्स पर यह कार्रवाई की। एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) आनंद कुमार ने बुधवार को बताया, "एक क्रिमिनल की जानकारी और एनआईए से इनपुट मिला था कि कुछ लोग पुराने नोट बदलने के लिए कानपुर के होटल में ठहरे हैं। इसके बाद लोकल पुलिस ने मंगलवार को होटल में रेड डाली। रेड के दौरान कुछ लोगों को अरेस्ट किया गया। इन लोगों की जानकारी पर ये पैसा बरामद किया गया।"

96 करोड़ रुपए के नोट बरामद किए गए। ऐसा कहा जा रहा है कि ये नोट 5,00 और 1,000 रुपए के हैं। ज्यादातर नोट 1000 रुपए के हैं। बता दे की कानपुर के एक बिल्डर आनंद खत्री के घर से यह पैसा बरामद किया गया। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, 96 करोड़ खत्री के घर पर दो से तीन कमरे में रखा मिला।


और इस मामले में अब तक 16 लोगों को अरेस्ट किया गया है। पुलिस का ये भी कहना है कि सरकारी अफसरों के शामिल होने की भी जांच की जा रही है। कानपुर के स्वरूप नगर इलाके में रहने वाला आनंद खत्री मूल रूप से गुजरात के सूरत का रहने वाला है। इसका रियल एस्टेट के काम के अलावा कपड़े का कारोबार भी है। सूरत में इसकी कुछ कपड़ा फैक्ट्रियां भी हैं।
loading...

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.