Sunday, 24 December 2017

UN की नई पाबंदियां 'जंग छेड़ने जैसी' : उत्तर कोरिया



नई दिल्ली : उत्तर कोरिया ने यूएन सिक्योरिटी काउंसिल की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह कार्रवाई युद्ध के लिए प्रेरित करने वाली है। दरअसल, उत्तर कोरिया के अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों के बात संयुक्त राष्ट्र ने कई प्रतिबंध लगा दिए हैं।

उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा- हम संयुक्त राष्ट्र के नए प्रतिबंधों को पूरी तरह से खारिज करते हैं। यह हमारे गणराज्य की संप्रभुता का गंभीर उल्लंघन है और युद्ध की तरफ ले जाने वाली कार्रवाई है, जिससे कोरियाई प्रायद्वीप और व्यापक क्षेत्र की शांति और स्थिरता प्रभावित होती है।

दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से 23 दिसंबर से उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लागू करते हुए परिष्कृत पेट्रोलियम पदार्थों तक उसकी पहुंच बेहद सीमित कर दी थी। यह प्रतिबंध उत्तर कोरिया की ओर से नवंबर में किए गए अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलपरीक्षण के बाद लगाया गया।

सुरक्षा परिषद के 15 सदस्यों द्वारा हस्ताक्षर किया गया यह प्रस्ताव 90 प्रतिशत परिष्कृत पेट्रोलियम पदार्थों के अयात पर रोक लगाता है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा कि किम शासन ने महान शक्ति बनने की एक और कोशिश में मिसाइस का परीक्षण किया था, जबकि उसके लोग भूखे मर रहे हैं।


हेली ने कहा था कि उत्तर कोरिया के सैनिक भाग रहे हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए यह उग्र देश की ओर से पेश एक कठिन चुनौती है। इसलिए हमने भी इसका कड़ा जवाब दिया है।
loading...

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

Propller Push

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.