Thursday, 28 December 2017

1 जनवरी से नहीं चलेंगे इन बैंकों के चेक, पढ़े....



नई दिल्ली : नया साल आने वाला है। 1 जनवरी से बैंकिंग को लेकर कई बदलाव होने वाले हैं। इनमें से ही एक बदलाव है आपकी चेकबुक को लेकर। अगर आप उन बैंकों के ग्राहक हैं, जिनका विलय भारतीय स्टेट बैंक में हुआ है, तो आपकी पुरानी चेकबुक एक तारीख से नहीं चल पाएगी।

नये साल के पहले दिन से आप इन बैंकों की चेकबुक को यूज नहीं कर पाएंगे। इसलिए एसबीआई ने इन बैंकों के ग्राहकों से कहा है कि वह अगले 4 दिनों के भीतर एसबीआई की नई चेकबुक ले लें। बता दें कि अक्टूबर महीने में भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर नई चेकबुक लेने के लिए इन बैंकों के ग्राहकों को 31 दिसंबर तक का समय दिया था। फिलहाल एसबीआई ने इस डेडलाइन में कोई भी बदलाव नहीं किया है।

नये साल के पहले दिन से आप इन बैंकों की चेकबुक को यूज नहीं कर पाएंगे। इसलिए इन बैंकों के ग्राहकों को अगले 4 दिनों के भीतर एसबीआई की नई चेकबुक ले लेनी चाहिए। बता दें कि अक्टूबर महीने में भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर नई चेकबुक लेने के लिए इन बैंकों के ग्राहकों को 31 दिसंबर तक का समय दिया था। फिलहाल एसबीआई ने इस डेडलाइन में कोई भी बदलाव नहीं किया है।

ऐसे में अगर आप ने 31 दिसंबर तक एसबीआई की नई चेकबुक नहीं ली, तो आपके पास मौजूद पुराने बैंकों की चेकबुक नहीं चल पाएगी। इसकी वजह से आप चेक से वित्तीय लेनदेन नहीं कर पाएंगे। बैंक ने पहले कहा था कि 30 सितंबर के बाद इन बैंकों के चेक नहीं चलेंगे। एसबीआई ने इन बैंकों के खाताधारकों को हिदायत दी थी कि वे जल्दी से एसबीआई की नई चेकबुक ले लें।

इसी साल 5 एसोसिएट बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया है। अप्रैल, 2017 को स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में विलय कर दिया गया है। इसके अलावा एसबीआई ने देशभर में अपनी 1200 से ज्यादा शाखाओं के ब्रांच कोड और IFSC कोड समेत कई चीजें बदल दी हैं। यहां तक कि इन शाखाओं का नाम भी बदल दिया गया है।


बैंक ग्राहक के तौर पर आपको बैंक ब्रांच की जानकारी कई जगह देनी होती है। इसमें सबसे अहम होता है IFSC कोड। इसके बिना आप कहीं से भी फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। भारतीय स्टेट बैंक ने 1200 से ज्यादा ब्रांच में किए गए इस बदलाव की जानकारी दी है। एसबीआई ने एक पूरी लिस्ट जारी की है, जिसमें आपको सर्कल के मुताबिक पुरानी ब्रांच और उसकी जगह नई ब्रांच की जानकारी दी गई है।
loading...
हमारे Facebook पेज को फॉलो करे

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.