Monday, 11 December 2017

कहां-कहां हुआ आपके आधार का यूज, ऐसे करें पता!



नई दिल्ली : क्या आप जानते हैं आपके आधार कार्ड को किस प्रकार से इस्तेमाल किया जा रहा है। सरकार ने आधार कार्ड को धीरे-धीरे सभी सेवाओं से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। आपके मोबाइल का सिम या फिर एलपीजी गैस सब्सिडी। इतना ही नहीं बल्कि अब तो सरकारी स्कूलों में मिलने वाला वजीफा तक को आधार कार्ड से जोड़ दिया गया है। इसके कुछ फायदे हैं तो वहीं कुछ नुकसान भी हैं।

इससे एक फायदा सभी को हुआ है, कई जगहों पर भ्रष्टाचार कम हो गया है। साथ ही डाटा लिंक होने और आपके आधार के गलत इस्तेमाल होने का खतरा भी बढ़ गया है। इसलिए आपका यह जानना जरूरी है कि आप के आधार कार्ड का कहा कहा इस्तेमाल किया जा रहा है। इस जानकारी को पाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स पूरे करने होंगे जिसके बाद आप को यह जानकारी मिल जाएगी।


आप सबसे पहले https://residentuidai.gov.in पेज पर जाएं। वहां पर ”Aadhaar Authentication History” पर जाएं। इसके बाद इसमें अपना आधार नंबर और उसमे बना सिक्योरिटी कोड डाल दे। इसके बाद ओटीपी जनरेट करने के लिए क्लिक कर दें। यह आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। ओटीपी कोड डालने के बाद आपको आपके आधार कार्ड की सभी डिटेल मिल जाएगी, लेकिन इससे पहले आपको इसके लिए एक समय सीमा भी बतानी पड़ेगी। आपको इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ नजर आती है तो आप कर सकते हैं। आप के आधार को ऑनलाइन लॉबी किया जा सकता है।
loading...
हमारे Facebook पेज को फॉलो करे

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.