Thursday, 16 November 2017

RBI ने आपके फोन पर भी भेजा है ये SMS, तो हो जाएं सावधान!



नई दिल्ली : आपका बैंक आपके बारे में कोई भी व्यक्तिगत जानकारी आपसे फोन पर नहीं मांगता, इसलिए किसी भी तरह की जानकारी किसी से साझा नहीं करें।' इस तरह सचेत करने वाले मैसेज (SMS) आपको बैंक की तरफ से आते रहते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी वित्तीय लेनदेन सुरक्ष‍ित बनाना चाहता है।

इसके लिए आरबीआई की तरफ बैंक ग्राहकों को SMS भेजा जा रहा है। इस एसएमएस में वित्तीय लेनदेन और आरबीआई से जुड़ी अहम जानकारी ग्राहकों को दी जा रही है। यदि आरबीआई की तरफ से आने वाले मैसेज पर आपने ध्यान नहीं दिया तो आपको भारी पड़ सकता है।

आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक की तरफ से बैंक कस्टमर को सचेत करने के लिए 'सुनो आरबीआई क्या कहता है' प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। इसके तहत आरबीआई यह सुनिश्च‍ित कर रहा है कि आम आदमी के साथ उसके नाम पर धोखाधड़ी न हो। इसके तहत केंद्रीय बैंक ऑनलाइन सेफ ट्रांजेक्शन करने और वित्तीय लेनदेन के दौरान होने वाली धोखाधड़ी से बचने को लेकर जानकारी दी जा रही है। इसके लिए आरबीआई की तरफ से आपके मोबाइल पर मैसेज भेजे जा रहे हैं।

ग्राहकों को सचेत करने के लिए आरबीआई ने मैसेज भेजने के अलावा एक नंबर भी जारी किया है। इस नंबर पर आप मिस्ड कॉल देकर वित्तीय लेनदेन और आरबीआई के नाम पर होने वाले फर्जीवाड़े को लेकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि पिछले दिनों कुछ लोगों के पास आरबीआई के नाम से ईमेल आया था। इस ईमेल में दावा किया गया कि लोगों को बड़ी रकम दी जाएगी। हकीकत यह थी कि यह मेल आरबीआई की तरफ से नहीं बल्कि फेक तरह से भेजा गया था।

इस तरह के ई-मेल अभी तक अलग-अलग बैंकों के नाम से फर्जी तरीके से भेजे जाते थे। लेकिन अब ऐसे एसएमएस और ई-मेल के बाद आरबीआई सचेत हो गया है और केंद्रीय बैंक की तरफ से ग्राहकों को भेजे गए मैसेज में भी यही बात कही गई है। आरबीआई आगे भी यूजर्स को ऐसे SMS भेजता रहेगा, ताकि आप सुरक्ष‍ित लेनदेन कर सकें। इसलिए जरूरी है कि आप आरबीआई के मैसेज को नजरअंदाज न करें।


इस बारे में यदि आप ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो आप 8691960000 पर मिस्ड कॉल देकर इस बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। यहां आपको आरबीआई के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी के बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगी। ध्यान रखें यदि आपके पास आरबीआई के नाम से कोई SMS आता है तो उस पर ध्यान जरूर करें और भविष्य में किसी भी प्रकार की होने वाली धोखाधड़ी से सावधान रहें।
loading...

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

Propller Push

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.