Friday, 15 September 2017

RBI रुपये को मजबूत होने से रोके : शंकर आचार्य

नई दिल्ली : पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार शंकर आचार्य ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को रुपए की और मजबूती को रोकना चाहिए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह सही समय है जब स्थिति को बदला जाना चाहिए।



आचार्य ने कहा, “अर्थव्यवस्था की अल्पकालिक मदद के लिए रिजर्व बैंक को तुरंत कदम उठाने चाहिए और रुपए में आ रही मजबूती को नरम करना चाहिए।एमसीसीआई की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि इससे निर्यात को बल मिलेगा तथा घरेलू विनिर्माण क्षेत्र में तेजी आएगी।

शंकर आचार्य इंडियन कौंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशल इकोनॉमिक रिलेशंस के मानद प्रोफेसर हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल जब अर्थव्यवस्था खराब स्थिति में है, सरकार के लिए खर्च बढ़ाकर इसे संभालना आसान नहीं होगा। आचार्य ने कहा, “अभी के समय इसके लिए काफी कम संभावनाएं हैं।’’

उन्होंने कहा कि जी.एस.टी. के क्रियान्वयन के बाद राजस्व संग्रहण में अनिश्चितता के कारण यह स्थिति है। आचार्य ने कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2017-18 में जो चिंता की बात है वह यह है कि केंद्र और राज्यों का कुल वित्तीय घाटा जीडीपी का करीब सात फीसद होगा। जो कि बहुत ज्यादा है।


उन्होंने कहा किसान फसल कर्जमाफी के कारण राज्यों का स्थिति और भी खराब है। यहां पर उन्होंने कहा कि सरकार मौजूदा खर्च व कर्ज के जरिए निवेश जरूरतों की पूर्ति कर सकती है पर इससे ब्याज दरों पर फिर से दबाव पड़ेगा। वहीं नोटबंदी पर टिप्पणी करते हुए उन्होंने कहा कि यह एक खतरनाक प्रयोग था।
loading...

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

Propller Push

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.