Friday, 4 August 2017

बहने बोली - चीन की रांखी बांधकर हमें अपने जवान भाइयों के लिए खतरा नही पैदा करना

पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर एक बात को लेकर बहुत सारी चर्चाए चलती आ रही है। जिसका सीधा सा नुकसान चीन को हो रहा है। वह बात यह है की चीन के किसी भी सामान का बहिष्कार कर दो।



हर किसी चीनी चीज के बारे में भारतीय अपने दोस्तों को डिटेल से बता रहे है उस पर क्या लिखा होता है। Make in China होता है या कुछ और लिखा होता है। इसी को मध्यनजर रखते हुए फ़िलहाल रक्षाबंधन पर बहने अपने भाइयों के लिए लोगों से अपील कर रही है की वो चीनी रांखी ना ख़रीदे।

वैसे राखी के त्यौहार का बहनों को बेसब्री से इंतजार रहता है।  भारत में भाई-बहनों के त्याग प्रेम और रक्षा के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध संसार का सबसे पवित्र त्यौहार या पर्व रक्षा बंधन 7 अगस्त 2017 को सावन के आखिरी सोमवार को मनाया जाएगा।

इस दिन Chandra Grahan भी लगेगा इसलिए Raksha Bandhan का कार्य Shubha Muhurat में कर लेना बहुत जरूरी होगा। पंचांगों के अनुसार भद्रा का समय भी इंडिया में अलग - अलग है।

पंडित मिश्र ने बताया कि इस दिन 7 अगस्त को खण्ड ग्रास चन्द्र ग्रहण Shrawan नक्षत्र एवं मकर राशि पर लगेगा। भारतीय समयानुसार इस खाग्रस Chandra Grahan का स्पर्श भारत में रात में 10 बजकर 52 मिनट पर होगा। और चंद्र ग्रहण मध्य रात्रि 11 : 51 मिनट पर तथा मोक्ष रात्रि 12 : 49 मिनट पर होगा । इस प्रकार चंद्र ग्रहण की अवधि कुल 1 घंटा 57 मिनट की होगी ।


इसलिए महिलाएं और लड़कियां रक्षा बन्धन से सम्बंधित समस्त कार्य दिन में 11: 05 मिनट से लेकर दोपहर 01 : 52 मिनट तक जरूर कर लें । पंडित मिश्रा बताते हैं कि भद्रा योग और सूतक में कलाइ पर राखी बांधने का नियम नहीं है। 7 अगस्त की रात में चंद्र ग्रहण है जिसके कारण 12 घंटे पहले ही सूतक लग जाएगा। इस बीच कोई भी शुभ कार्य नहीं होंगे। मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे और पूजा भी नहीं की जाएगी । सूतक लगने के बाद सिर्फ मंत्र का जाप किया जा सकता है।
loading...
हमारे Facebook पेज को फॉलो करे

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.