Tuesday, 6 December 2016

UP Election : गरीबों की बेटियों की शादी के लिए 20000 रु. देगी सरकार!

नई दिल्ली : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को शादी अनुदान योजनाकी शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार गरीब परिवार की बेटियों को शादी के लिए 20 हजार रुपए का अनुदान मुहैया करायेगी।



6 से 10 दिसंबर के बीच पूरे उत्तर प्रदेश में ये अभियान चलाया जाएगा। जिसमे 2 लाख चयनित लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

अखिलेश यादव ने कहा समाजवादी सरकार ने प्रदेश की व्‍यवस्‍था बदली है। देश में सबसे बेहतर काम गरीबों के लिए सिर्फ समाजवादी सरकार ने किया है। कहा कि गरीबों के लिए एंबुलेंस सेवा हमने दी है।

समाजवादी आवास के लिए 3 लाख की मदद सपा सरकार कर रही है। आगे कहा समाजवादी लोग एक बार फिर सरकार बनाएंगे। हमारे नए घोषणा पत्र में गरीब,किसान, उनके घरों और उनके इलाज के मुद्दे शामिल होंगे।

नई योजना शादी अनुदान के बारे में बताते हुए कहा कि ये ट्रान्सपेरेंट योजना है, इसकी अनुदान राशि सीधे खाते में पहुंच रही है। साथ ही कहा कि हमारी समाजवादी पेंशन भी सीधे खाते में पहुंच रही है।

शादी अनुदान योजना का इंटरनेट के माध्‍यम से करना होगा आवेदन :-

समाजवादी शादी अनुदान योजना के लिए आपको इंटरनेट के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए आपको समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट swd.up.nic.in पर लॉग इन कर के आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन शादी के 90 दिन पहले और शादी के 90 दिन बाद तक करना अनिवार्य है।

आवेदन पत्र भरते समय उसके साथ आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, बीपीएल की छायाप्रति, सोशल सेक्टर पेंशन की आईडी, विकलांगता प्रमाण पत्र (आवश्यक होने पर), पासबुक की छायाप्रति(फोटोस्टेट) सबमिट करनी होगी।

आपको बता दें कि अभी तक गरीब लड़कियों की शादी के लिए उनके अभिभावकों को 10 हजार रुपए का अनुदान सपा सरकार की तरफ से दिया जाता रहा है और अब इसे बढ़ा दिया गया है। अब इसकी राशि बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दी गई है। इस योजना के तहत कुल चयनित लाभार्थियों को 400 करोड़ रुपए बांटे जाएंगे। 


इस योजना के पात्र गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों हो होंगे। जिनकी शहरी क्षेत्र के अन्तर्गत परिवार की वार्षिक आय 56480 रुपए और ग्रामीण क्षेत्र में वार्षिक आय 46080 रूपये होना अनिवार्य की गयी है।
loading...

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

Propller Push

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.