Wednesday, 5 October 2016

अच्छा तो इसलिए सेना सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो नहीं कर रही है रिलीज.....

नई दिल्ली : पाकिस्तान पर तगड़े हमले के बाद भारत दोनोंं देशों के बीच तनाव को कम करने की हर संभव कूटनीतिक कोशिश कर रहा है। लेकिन पाकिस्तान भारत को उकसाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहता।



सूत्रों की माने तो अमेरिकी उपग्रह में भारतीय कार्रवाई के सबूत भी दर्ज हो गए हैं। अमेरिकी एनएसए का भारत के एनएसए अजीत डोभाल को ऑपरेशन के बाद तुरन्त फोन करना अपने आप में पर्याप्त सबूत है कि भारत की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक की कारवाई की गई है।

ओसामा को अमेरिका के विशेष कमांडो दस्ते ने कैसे मर गिराया था। इस पर अमेरिकी सरकार से इसके बारे में अगर कोई यह जानकारी मांगता है तो नहीं दी जाती बल्कि सुरक्षा निरोधक कार्रवाई के दायरे में आने का खतरा बन जाता है।

अमेरिकी कमांडों ने न सिर्फ इस पूरे आपरेशन को रिकॉर्ड किया था बल्कि इसकी लाइव स्ट्रीमिंग भी की थी जिसे व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ओबामा और उनके सुरक्षा सहयोगी इसे देख रहे थे। ऐसे में उसने इन जानकारियों को परदे में रखा।

दरअसल, सर्जिकल ऑपरेशन्स के लिए माने जाने वाले इज़रायल-अमेरिका-रूूस जैसे देश इन्हें अपनी ट्रेनिंग और तकनीकी कारणों के लिए फिल्माते हैं।

जिससे भविष्य में भूल सुधार और और क्या बेहतर हो सकता था को जाना और उस पर अमल किया जा सके। निश्चित तौर पर भारत सरकार ने भी इस ऑपरेशन के फोटो और वीडियो फिल्माए हैं।

भारतीय सेटेलाइट ने इस ऑपरेशन के फुटेज लिए हैं, जबकि ग्राउंड जीरो में मौजूद एक-एक कमांडो जो कि अपने आप में कम्पलीट यूनिट की तरह था। इस ऑपरेशन को हेलमेट में लगे थर्मल इमेंजिग और नाइटविजन कैमरों की मदद से फिल्माया भी है।


इन्हें सार्वजानिक करने से दुश्मन न सिर्फ आपकी कार्रवाई करने के तरीके आपकी सामरिक तैयारी, आपके कमांडो की क्षमता-कमज़ोरी को समझ लेंगे बल्कि कश्मीर जैसे मामले में यह फुटेज भविष्य में बदली भू राजनितिक परिस्थितियों में अंतराष्ट्रीय मंचों पर भारत के खिलाफ एक हथियार के रूप में इस्तेमाल हो सकता है। यही वजह है कि एबटाबाद ऑपरेशन का वीडियो अमेरिकी सेना ने आज तक जारी नहीं किया है।
Source@Jagran.com
loading...
हमारे Facebook पेज को फॉलो करे

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.