Wednesday, 26 October 2016

भारत के पास है 492 परमाणु बम बनाने की क्षमता: पाक थिंक टैंक

नई दिल्ली : पाकिस्तान के एक थिंक टैंक ने दावा किया है कि भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है।



इंस्टिट्यूट ऑफ स्ट्रैटिजिक स्टडीज इस्लामाबाद द्वारा भारतीय असुरक्षित परमाणु कार्यक्रमशीर्षक से प्रकाशित स्टडी को चार न्यूक्लियर एक्सपर्ट्स ए. आजम, अहमद खान, मोहम्मद अली और समीर खान ने लिखा है।

थिंक टैंक ने एक बयान में कहा कि इस अध्ययन से यह खुलासा हुआ है कि भारत के पास 356 से 492 परमाणु बम बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री और तकनीकी क्षमता है। यह पहले के उन अध्ययनों के उलट है जिनमें परमाणु बम बनाने की भारत की क्षमता को कमतर आंका गया था।

इस बयान के मुताबिक, इस स्टडी का मकसद जटिल भारतीय परमाणु कार्यक्रम के सही इतिहास, आकार और क्षमता से जुड़े उन पहलुओं की समझ मुहैया कराना है, जिन्हें भारत ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु एजेंसी के मानदंडों के बाहर रखा हुआ है।


स्टडी में यह 'सबूत' दिया गया है कि विकासशील देशों और गैर एनपीटी देशों में भारत के पास सबसे बड़ा और सबसे पुराना असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम है। पाकिस्तान परमाणु उर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष अंसार परवेज ने कहा कि यह अध्ययन भारत के परमाणु हथियार बनाने की क्षमता पर नए तरीके से रोशनी डालता है।
loading...
हमारे Facebook पेज को फॉलो करे

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.