Monday, 3 October 2016

IND vs NZ 2nd Test : 178 रनों से हारा न्यूजीलैंड!

नई दिल्ली : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स में खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में भारत ने न्यूजीलैंड को 178 रनों से हराकर टेस्ट सिरीज अपने नाम कर लिया है। भारत के 376 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम 81.1 ओवर में 197 रन ही बना सकी। नेल वैगनर 5 रन बनाकर नाबाद रहे।



भारत की तरफ से एक बार फिर स्पिन गेंदबाजों ने अपना दबदबा कायम रखा। अश्विन और जडेजा ने तीन-तीन विकेट हासिल किया। जबकि मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने क्रमशः 3 और 1 खिलाड़ी को पवेलियन भेजा। वहीं न्यूजीलैंड की ओर से टाम लैथम सबसे सफल बल्लेबाज रहे।

उन्होंने 148 गेंद में 8 चौके की मदद से 74 रनों की पारी खेली। इसके अलावा ल्यूक रोंची, मार्टिन गुप्टिल और निकोलस ने क्रमशः 32, 24, 24 रनों का योगदान दिया।  दूसरी पारी में खेलने उतरी न्यूजीलैंड को पहला झटका मार्टिन गुप्टिल (49 गेंद में 24 रन) के रूप में गिरा जब रविंचंद्रन अश्विन की गेंद पर वे पगबाधा करार दिए गए।

भारत को दूसरी सफलता रविंद्र जडेजा ने हेनरी निकोलस (66 गेंद में 24 रन) के रूप में दिलाई। जब निकोलस जडेजा की गेंद को स्लिप में खड़े अजिंक्य रहाणे को दे बैठे।

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे रॉस टेलर भी बल्ले से कुछ खास करिश्मा नहीं दिखा सके और सिर्फ 4 रन (28 गेंद) के निजी स्कोर पर अश्विन के दूसरे शिकार बने। अश्विन ने ही भारत को चौथी कामयाबी दिलाई।

बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहे टाम लैथम (148 गेंद में 74 रन) को भी अश्विन ने चलता किया। मोहम्मद शमी ने मिशेल सांटनर (20 गेंद में 9 रन) को पगबाधा आउट कर न्यूजीलैंड की जीत को उनसे थोड़ा और दूर कर दिया। 156 के कुल स्कोर पर शमी ने मेहमान टीम को छठा झटका दिया जब बीजे वॉल्टिंग (8 गेंद में 1 रन) बोल्ड आउट हो गए।

न्यूजीलैंड का सातवां विकेट रविंद्र जडेजा ने ल्यूक रोंची को (60 गेंद में 32 रन) क्लीन बोल्ड कर हासिल किया। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए जीतन पटेल को 2 रन के निजी स्कोर पर तेज़ गेंदबाज़ भुनेश्वर कुमार ने क्लीन बोल्ड कर दिया।

मैट हेनरी को (44 गेंद में 18 रन) विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाकर जडेजा ने पवेलियन की राह दिखाई। आखिरी विकेट मोहम्मद शमी के नाम रहा। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट को 4 के निजी स्कोर पर मुरली विजय के हाथों कैच आउट करवाया।

टीम इंडिया के पास 376 रनों की लीड थी और न्‍यूजीलैंड को आउट करने के लिए पांच सत्र का खेल बाकी है। दिन शेष हैं। ईडन गार्डन्‍स पर चौथी पारी में किसी विदेशी टीम का सर्वाधिक स्‍कोर 223 रन है, ऐसे में न्‍यूजीलैंड के सामने टेस्‍ट में हार टालने की भारी चुनौती थी।

इससे पहले, रोहित शर्मा ने अपने पसंदीदा मैदान ईडन गार्डन्स पर फॉर्म में वापसी करते हुए रविवार (2 अक्टूबर) को 82 रन की शानदार पारी खेली तथा रिद्विमान साहा के साथ विषम परिस्थितियों में शतकीय साझेदारी निभायी जिससे भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी बढ़त 300 रन के पार पहुंचाकर दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच पर मजबूत शिकंजा कस दिया।

न्यूजीलैंड को पहली पारी में 204 रन पर समेटकर 112 रन की बढ़त बनाने वाले भारत ने खराब रोशनी के कारण तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में आठ विकेट पर 227 रन बनाए हैं और इस तरह से उसकी कुल बढ़त 339 रन हो गयी। ईडन गार्डन्स पर अब तक किसी विदेशी टीम का चौथी पारी में सर्वोच्च स्कोर 233 रन है जो इंग्लैंड ने 1961-62 में बनाया था। इसलिए न्यूजीलैंड के लिए चुनौती काफी कड़ी हो गयी है।

पहली पारी में 316 रन बनाने वाले भारत ने कप्तान विराट कोहली की 45 रन की पारी के बावजूद दूसरी पारी में एक समय छह विकेट पर 106 रन बनाए थे। इसके बाद रोहित और साहा (नाबाद 39) ने 103 रन जोड़े जो ईडन गार्डन्स पर पिछले पांच टेस्ट मैचों में भारत की तरफ से सातवें विकेट के लिए चौथी शतकीय साझेदारी है। स्टंप उखड़ने के समय साहा के साथ भुवनेश्वर कुमार आठ रन पर खेल रहे थे।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने सुबह सात विकेट पर 128 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी टीम पहले सत्र में ही सिमट गयी। अंतिम क्षणों में जीतन पटेल (47) ने कुछ करारे शॉट जमाए और वह टीम की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। पटेल चोटिल मार्क क्रेग का स्थान लेने के लिए इस मैच से ठीक पहले इंग्लैंड से यहां पहुंचे।


पटेल ने विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग (25) के साथ आठवें विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। पटेल के करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर से न्यूजीलैंड की टीम 200 रन के पार पहुंची। अश्विन ने उन्हें आउट करके भारत को दिन की पहली सफलता दिलायी जिसके बाद न्यूजीलैंड की टीम ज्यादा समय तक नहीं टिक पायी।
loading...

Source : rajsthan patrika, samaya live, ndtv, news18 hindi, navbharat times, jagran, nai dunia, live hindustan, jansatta

Read This :

loading...

0 comments :

Propller Push

© 2011-2014 Hamari Khabar. Designed by Bloggertheme9. Powered by Blogger.